अनुपूरक परीक्षाओं का परिणाम घोषित, 12वीं कक्षा में 29%, दसवीं में 44.5% परीक्षार्थी पास: यहाँ देखें परिणाम

Spread the love

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सितंबर में आयोजित अनुपूरक परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा की है, जिसमें 12वीं कक्षा में 3591 और 10वीं कक्षा में 731 परीक्षार्थी पास हुए हैं। परीक्षा में कुल 12,438 छात्रों ने भाग लिया, जिनमें से 29% छात्र पास हुए हैं, जबकि 8642 छात्रों को कंपार्टमेंट मिला है और 3 छात्र फेल हुए हैं।

इसके साथ ही, दसवीं कक्षा की अनुपूरक परीक्षा में 1641 परीक्षार्थी आए थे, जिनमें से 731 पास हुए हैं। अनुपूरक परीक्षाओं में पास होने वाले छात्रों की संख्या 856 है, जबकि 8 छात्र फेल हुए हैं। पास प्रतिशतता यहाँ 44.5% है।

बोर्ड ने बताया कि जो छात्र लिखित और प्रायोगिक परीक्षा में से किसी विषय की परीक्षा में अनुपस्थित रहे, उन्हें उस विषय में अनुपस्थित दर्शाया गया है। परिणाम पूर्व निर्धारित मानदंड के अनुसार ही घोषित किया गया है।

12वीं कक्षा का यहाँ देखें परिणाम

SUPPLEMENTARY RESULT (hpbose.org)

10वीं कक्षा का यहाँ देखें परिणाम

SUPPLEMENTARY RESULT (hpbose.org)

पुनर्मूल्यांकन और ऑनलाइन पंजीकरण की तिथियों में संशोधन, नए प्रवेश पत्र की प्रक्रिया

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. मेजर विशाल शर्मा ने बताया कि आगामी मार्च 2024 में होने वाली आठवीं, दसवीं, और जमा दो कक्षा की परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और प्रवेश पत्र भरने की तिथियों में संशोधन किया गया है।

पुनर्मूल्यांकन / पुनर्निरीक्षण करवाने के इच्छुक परीक्षार्थी संबंधित पाठशाला के माध्यम से ऑनलाइन पुनर्मूल्यांकन के लिए 500 रुपये और पुनर्निरीक्षण के लिए 400 रुपए प्रति विषय की दर से 25 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। केवल पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने के लिए संबंधित विषय में कम से कम 20 फीसदी अंक होना अनिवार्य है।

फ्रैश एडमिशन (डायरेक्ट एडमिशन / डायरेक्ट साइंस), फ्रैश एडमिशन (अवेलिंग टीओसी/री-एडमिशन), अतिरिक्त विषय, इंप्रूवमेंट (विद इन एक वर्ष) छात्रों को 30 नवंबर तक बिना विलंब शुल्क प्रवेश पत्र भरने का अवसर है, जबकि 1 से 15 दिसंबर तक 1000 रुपये विलंब शुल्क और 16 से 30 दिसंबर तक 2000 रुपये विलंब शुल्क के साथ प्रवेश पत्र भर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने में किसी छात्र की कोई दिक्कत होती है तो उसकी जिम्मेदारी संबंधित अध्ययन केंद्र के समन्वयक की होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *