गूगल पे ने मोबाइल रिचार्ज पर 3 रुपये का शुल्क लगाना शुरू किया

Spread the love

गूगल पे ने एप्लिकेशन के यूपीआई सेवा का उपयोग करके मोबाइल रिचार्ज करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए एक नई शुल्क शुरू किया है, जिसकी मात्रा 3 रुपये है। इस शुल्क का अधिग्रहण करना उपयोगकर्ताओं के लिए प्रीपेड योजनाओं को खरीदते समय होता है, जिससे एक पहले के नीति का परिवर्तन हो रहा है, जिसमें इस प्रकार के लेन-देन के लिए अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता था। इस हाल के कदम से गूगल पे ने खुद को पेटीएम और फोनपे जैसी अन्य भुगतान प्लेटफ़ॉर्मों के साथ मेल करा दिया है, जो पहले ही इस प्रकार के लेन-देन के लिए शुल्क लगा चुके हैं। इस परिवर्तन के बावजूद, गूगल ने अपने भुगतान एप्लिकेशन पर आधिकारिक रूप से सुविधा शुल्क की जोड़ने की घोषणा नहीं की है। उपयोगकर्ता ने इस अपडेट को जब खोजा, तब उन्होंने एक ग्राहक ने जिओ से 749 रुपये के प्रीपेड रिचार्ज योजना में शामिल एक 3 रुपये की सुविधा शुल्क दिखाने वाली ऑनलाइन स्क्रीनशॉट साझा किया। अनुसार, रिपोर्ट्स के अनुसार, इस शुल्क का प्रयोग यूपीआई और कार्ड लेन-देन दोनों में होगा।

टिप्स्टर मुकुल शर्मा ने ट्विटर पर इसके और विवरण प्रदान किए, जिसमें कहा गया कि 100 रुपये से कम कीमत की रिचार्ज योजनाएं सुविधा शुल्क का सामना नहीं करेंगी। हालांकि, 100 रुपये से 200 रुपये और 200 रुपये से 300 रुपये के बीच की योजनाओं पर योजना शुल्क 2 और 3 रुपये होगा, क्रमशः। 300 रुपये से अधिक के लेन-देन पर एक 3 रुपये की सुविधा शुल्क होगा।

गूगल ने हाल ही में भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी सेवा की नई शुल्क सूची का संदर्भ देते हुए अपडेट किया है, लेकिन यह अज्ञात है कि यह नवंबर 10 के अपडेट का हिस्सा था या नहीं। इसमें उपयोगकर्ताओं को लेन-देन पूरा करने से पहले लागू शुल्कों की सूचना दी जाएगी, उपयोगकर्ता कंपनी की विवादपूर्णता के अनुसार निर्धारित किए जा सकते हैं। यह ऐसा दिखता है कि ऑपरेटर की वेबसाइट से सीधे रिचार्ज योजनाएं खरीदना इन सुविधा शुल्कों से बचने का एकमात्र तरीका हो सकता है।

गूगल पे की नीति में इस परिवर्तन का पालन उन अन्य भुगतान सेवा प्रदाताओं द्वारा स्थापित किए गए एक रुझान का हिस्सा है, जैसे पेटीएम और फोनपे, जो लेन-देन के लिए शुल्क लागू करके अपने प्लेटफ़ॉर्मों को मौद्रीकृत करने का लक्ष्य रख रहे हैं। इसी प्रकार के कार्जों को खासकर खाद्य आदि की आदेश देने या मूवी टिकट बुक करने जैसे विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं द्वारा भी लागू किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *