लापरवाह अधिकारियों की वजह से लाखों खर्च करके भी सीवरेज समस्या का समाधान नहीं

Spread the love

भरमौर में पुरानी सीवरेज व्यवस्था की समस्याओं के समाधान के लिए भरमौर में नई सीवरेज व्यवस्था के लिए करोड़ों रुपए खर्च किए गए हैं, लेकिन इसके बावजूद समस्या अब भी बरकरार है।

चौरासी मंदिर रोड पर पुरानी सीवरेज लाइन कई सालों से समस्याएं पैदा करती थी , जिससे मल लोगों के घरों में पहुँच जाता था। इस समस्या के समाधान के लिए चौरासी रोड भरमौर में पुरानी सड़क को उखाड़कर नई सीवरेज लाइन बिछाई गई, जिसके लिए लगभग 3 महीने का समय लगा।

इस कार्रवाई के दौरान चौरासी रोड को बंद रखा गया, जिससे व्यापारिक नुकसान होने के साथ-साथ अस्पताल पहुंचने व बच्चों को स्कूल जाने में भी कई दिक्कतें पेश आईं। स्थानीय लोगों ने यह सब दिक्कतें सहते हुए हुए भी इस काम मे सहयोग दिया, जिस से इस समस्या का स्थायी समाधान हो सके।

नई सीवरेज लाइन बिछाने के बाद उखड़ी सड़क पर लाखों रुपए का खर्च करके नई सड़क बनाई गई, लेकिन इसके बावजूद एक महीना भी नहीं बीता था कि सीवरेज लाइन की समस्या फिर से उत्पन्न हो गई और मल सड़क पर बहने लगा।

जलशक्ति विभाग के अधिकारियों/ ठेकेदारों ने हाल ही में नई बनी सड़क को उखाड़ दिया, लेकिन समस्या का समाधान नहीं किया। इसके बाद, इस सीवरेज समस्या के समाधान के लिए स्थानीय लोगों ने जलशक्ति अधिकारियों के समक्ष कई शिकायतें की, लेकिन जलशक्ति विभाग के अधिकारियों ने इस समस्या का स्थाई समाधान नहीं किया और आश्वासन ही दे रहे हैं कि काम चल रहा है। हर दूसरे दिन मल सड़क पर बहने लग जाता है लेकिन जलशक्ति विभाग समस्या का समाधान करने के लिए कोई प्रयास नहीं कर रहा। 45 दिन में अभी तक इस समस्या का समाधान नहीं हुआ है।

स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि इस समस्या का जल्द से जल्द समाधान न हुआ तो जलशक्ति विभाग के खिलाफ धरना दिया जाएगा। अगर अधिकारी नई सीवरेज लाइन बनते वक्त लापरवाह नहीं रहते तो यह समस्या उत्पन्न नहीं होती और लोगों को परेशानी नहीं झेलनी पड़ती। लोगों की परेशानी के साथ नई बनी सड़क को उखाड़ कर सरकारी पैसे का नुकसान भी हुआ।

गौरतलब है कि यह समस्या उस रास्ते पर आ रही है जो भरमौर के प्रसिद्ध चौरासी मंदिरों के लिए, भरमौर के सरकारी स्कूलों, डिग्री कॉलेज, सिविल अस्पताल भरमौर, और आयुर्वेदिक अस्पताल भरमौर के लिए मुख्य रास्ता है। इसी रोड पर भरमौर का मुख्य बाजार स्थित है।

भरमौर की इस सीवरेज लाइन समस्या की शिकायत कनिष्ठ अभियंता अजय ठाकुर, सहायक अभियंता विवेक चंदेल व अधिशाषी अभियंता भरमौर को कई बार की जा चुकी है।

भरमौर सीवरेज लाइन का अवॉर्ड लेटर

मुख्यमंत्री संकल्प सेवा 1100 भी बना एक मज़ाक

जलशक्ति विभाग के अधिकारियों की लापरवाही देखकर कुछ लोगों ने मुख्यमंत्री संकल्प सेवा 1100 पर भी भरमौर सीवरेज समस्या की शिकायत दर्ज करवाई, लेकिन शिकायत करने के एक महीने बाद भी समस्या का समाधान नहीं हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *