किन्नौर जिले के पूर्वनी गांव में घरेलू विवाद से गोलीकांड, तीन महिलाएं घायल

You are currently viewing किन्नौर जिले के पूर्वनी गांव में घरेलू विवाद से गोलीकांड, तीन महिलाएं घायल
Spread the love

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिला के पूर्वनी गांव में बुधवार दोपहर एक दुखद घटना सामने आई जिसमें तीन महिलाएं गोली लगने से घायल हो गईं। यह घटना घरेलू विवाद के चलते हुई थी, जिसमें राजचंद्र और उसकी पत्नी ने कथित रूप से डबल बैरल बंदूक (double barrel gun) से हवाई फायर करते हुए अपनी सगी बहनों और भतीजी पर गोलियां चलाईं।

घायलों को तुरंत रिकांगपीओ जिला अस्पताल (Reckong Peo District Hospital) में ले जाया गया जहाँ उन्हें प्राथमिक उपचार दिया गया और बाद में उन्हें शिमला के लिए रेफर किया गया। पीड़ितों में राज चंद्र की सगी बहन कृष्ण लीला और भतीजी स्वीटी गंभीर रूप से घायल हुई हैं, जबकि उनकी दूसरी बहन भारती की स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है।

इस घटना के बाद जब तक पुलिस मौके पर नहीं पहुंची, स्थानीय निवासी घटनास्थल पर जाने से कतराते रहे। पुलिस ने तुरंत ही राजचंद्र और उसकी पत्नी को हिरासत में ले लिया और जांच शुरू कर दी है।

सूत्रों के अनुसार, यह विवाद राजचंद्र के भतीजे की 17 अप्रैल को होने वाली शादी के दौरान तैयारियों के समय परिवार में उपजा था। राजचंद्र अपनी सगी बहनों और भतीजी से अलग रहता है और इस घटना ने उनके बीच के मतभेदों को और गहरा दिया है। इस घटना के संदर्भ में एक अन्य चर्चा यह भी है कि आगामी चुनावों के मद्देनजर लगाए गए कोड ऑफ कंडक्ट (Code of Conduct) के अनुसार, सभी हथियारों को मालखाने में जमा करना अनिवार्य था। हालांकि, राजचंद्र ने अपनी बंदूक को जमा नहीं करवाया था। इस बात को लेकर पुलिस यह भी जांच कर रही है कि उसने अपने हथियार को जमा क्यों नहीं किया और क्या उसकी इस घटना में कोई पूर्व योजना थी या नहीं।पुलिस विभाग के प्रवक्ता के अनुसार, “हम सभी पहलुओं की गहनता से जांच कर रहे हैं। जिसमें विवाद के मुख्य कारणों का पता लगाना, घटना के वक्त मौजूद लोगों के बयान और हथियार के उपयोग की वैधता शामिल है।”स्थानीय समुदाय इस घटना के बाद सदमे में है, और इस तरह की हिंसा की किन्नौर जैसे शांतिप्रिय समुदाय में बहुत कम उदाहरण देखने को मिलते हैं। गांव के मुखिया ने कहा, “हम सभी को मिलकर ऐसे विवादों को बातचीत के जरिये सुलझाने की जरूरत है ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएँ ना हों।”