हिमाचल प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों की दशा दयनीय: डॉ जनक राज

dr janakraj on medical colleges
Spread the love

हिमाचल प्रदेश में मेडिकल कॉलेजों की स्थिति और उनमें प्रदान की जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता आज एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय बनी हुई है। इस संदर्भ में, विधायक डॉ. जनक राज ने राज्य में मेडिकल कॉलेजों की दयनीय स्थिति की ओर ध्यान आकर्षित किया है। उनका कहना है कि चंबा में हड्डी रोग के मरीजों को ऑपरेशन के लिए हजारों रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं, वहीं शिमला के आईजीएमसी में मरीजों को पहले दी जाने वाली मुफ्त दवाइयां अब मिलना बंद हो गई हैं।

हिमकेयर (Himcare) और आयुष्मान (Ayushman) जैसी स्वास्थ्य सेवा योजनाओं के बावजूद, हड्डी रोग के कई मरीजों को इलाज की पूरी प्रक्रिया के लिए अपनी जेब से पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। इससे न केवल मरीजों पर आर्थिक बोझ पड़ रहा है, बल्कि इससे राज्य की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में गहराई से मौजूद समस्याओं का भी पता चलता है।

A modern medical facility with advanced equipment and a team of doctors and nurses providing healthcare services to patients

टूटी हड्डी को जोड़ने के लिए होने वाले ऑपरेशन में लगभग 50 हजार रुपये तक के उपकरण इस्तेमाल होते हैं। चंबा मे पहले ये उपकरण निजी कंपनी मरीजों को मुहैया करवाती थी। इसका भुगतान हिमकेयर कार्ड के जरिये कंपनी को हो जाता था, लेकिन हड्डी रोग विभाग के साथ कंपनी का करार खत्म हो गया है। इसे अभी तक नवीकरण नहीं किया गया है। यही वजह है कि हड्डी रोग के मरीजों को हजारों रुपये खर्च कर ऑपरेशन करवाना पड़ रहा है।

चंबा मेडिकल कॉलेज में हड्डी रोग विभाग के साथ कंपनी का करार समाप्त होने के कारण, हिमकेयर कार्ड का लाभ नहीं मिल पा रहा है, जिससे मरीजों को दवाइयां और उपकरण खुद खरीदने पड़ रहे हैं। डॉ. जनक राज का कहना है कि इस समस्या के समाधान के लिए सरकार और संबंधित विभागों को तत्परता से कदम उठाने की आवश्यकता है।