1,350 करोड़ के चुनावी बॉन्ड खरीदने वाले लॉटरी किंग सैंटियागो मार्टिन

फ्यूचर गेमिंग और होटल सर्विसेज, ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) द्वारा जारी किए गए चुनावी बॉन्ड में 1,350 करोड़ रुपये का निवेश किया है
Spread the love

1,350 करोड़ के चुनावी बॉन्ड खरीदने वाले लॉटरी किंग सैंटियागो मार्टिन: एक मजदूर से भारतीय राजनीति के सबसे बड़े दानदाता तक का सफर

सैंटियागो मार्टिन, जिन्हें ‘लॉटरी किंग’ के नाम से भी जाना जाता है, आज भारतीय चुनावी बॉन्ड के सबसे बड़े खरीददार के रूप में उभरे हैं। उनकी कंपनी, फ्यूचर गेमिंग और होटल सर्विसेज, ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) द्वारा जारी किए गए चुनावी बॉन्ड में 1,350 करोड़ रुपये का निवेश किया है। यह खुलासा हाल ही में चुनाव आयोग द्वारा अपनी वेबसाइट पर किया गया था।

1. एक मजदूर से लॉटरी किंग तक

सैंटियागो मार्टिन का जीवन संघर्षों से भरा रहा है। म्यांमार के यांगून में एक मजदूर के रूप में अपने करियर की शुरुआत करने वाले मार्टिन, 1988 में भारत लौटे और तमिलनाडु में लॉटरी बेचना शुरू किया। धीरे-धीरे उन्होंने अपना कारोबार कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल, पंजाब, महाराष्ट्र और पूर्वोत्तर तक फैलाया।

2. विविध व्यापारिक क्षेत्रों में विस्तार

मार्टिन ने न केवल लॉटरी व्यवसाय में, बल्कि रियल एस्टेट, वस्त्र, आतिथ्य, निर्माण, गेमिंग, कसीनो और स्पोर्ट्स बेटिंग उद्योगों में भी अपना प्रभाव जमाया।

3. सम्मान और पुरस्कार

मार्टिन को अनेक अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर सम्मानित किया गया है, जिसमें Yorker International University, New York से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मानद डॉक्टरेट, Università Popolare degli Studi di Milano, Italy से एक और मानद डॉक्टरेट और The International Tamil University, Maryland, USA से डॉक्टर ऑफ लेटर्स शामिल हैं।

4. उच्चतम व्यक्तिगत करदाता

सैंटियागो मार्टिन को भारत के उच्चतम व्यक्तिगत करदाता के रूप में पहचाना गया है। उन्हें PGRI (Public Gaming Research Institute), USA द्वारा 2000 में ‘बेस्ट लॉटरी प्रोफेशनल अवार्ड’ से सम्मानित किया गया था।

5. आयकर विभाग और ईडी के रडार पर

मार्टिन को टैक्स चोरी, धोखाधड़ी और मनी लौंडरिंग के आरोपों के लिए 2011 में आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय (ED) की जांच का सामना करना पड़ा। पिछले वर्ष, ED ने केरल में फ्रॉडुलेंट लॉटरी बिक्री के माध्यम से सिक्किम सरकार को 900 करोड़ रुपये से अधिक के नुकसान के आरोप में उनकी संपत्तियों को 457 करोड़ रुपये में फ्रीज कर दिया।

सैंटियागो मार्टिन का यह जीवन प्रेरणा और विवादों से भरा रहा है। उनकी कहानी एक मजदूर से लेकर राजनीतिक फंडिंग के महत्वपूर्ण स्रोत बनने तक की यात्रा को दर्शाती है।