एनडीए की हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में भारी जीत की संभावना, पश्चिम बंगाल में कांटे की टक्कर

भाजपा को सभी चार लोकसभा सीटों पर जीत
Spread the love

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में लोकसभा चुनाव 2024 में भारी जीत की संभावना है, जबकि पश्चिम बंगाल में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के बीच कड़ी टक्कर होने की उम्मीद है। टीएमसी, जो एनडीए के खिलाफ लोकसभा चुनाव में लड़ने के लिए 27 पार्टियों के समूह, इंडिया ब्लॉक का हिस्सा है, एक ओपिनियन पोल के अनुसार भाजपा को कड़ी चुनौती देगी।

“मूड ऑफ द नेशन” ओपिनियन पोल, जो इंडिया टुडे समूह के फरवरी 2024 संस्करण द्वारा प्रकाशित है, 35,801 प्रतिक्रियादाताओं के सर्वेक्षण पर आधारित है जो सभी लोकसभा सीटों में फैले हुए हैं। सर्वेक्षण 15 दिसंबर, 2023 से 28 जनवरी, 2024 के बीच किया गया था।

हिमाचल प्रदेश में, एनडीए को सभी चार लोकसभा सीटों पर जीत की संभावना है। भाजपा को 60 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की उम्मीद है, जो 2019 के लोकसभा चुनावों में 69 प्रतिशत से नौ प्रतिशत की गिरावट है।

कर्नाटक में, एनडीए को 28 में से 24 लोकसभा सीटें जीतने की उम्मीद है, जबकि भाजपा को 53 प्रतिशत और इंडिया ब्लॉक को 42 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की संभावना है। इंडिया ब्लॉक को शेष चार सीटें मिलने की उम्मीद है।

पंजाब में, आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच 13 लोकसभा सीटों में से पांच-पांच सीटें जीतने की संभावना है, जबकि भाजपा को दो सीटें और शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) को एक सीट मिलने की उम्मीद है।

इस बीच, सर्वेक्षण के अनुसार, भाजपा नेतृत्व वाला एनडीए तीसरी बार सत्ता में वापसी करते हुए 543 में से 335 सीटें जीत सकता है। कांग्रेस 71 सीटों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है, जबकि अन्य, जिसमें क्षेत्रीय पार्टियां और निर्दलीय शामिल हैं, शेष 168 सीटें जीत सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *