भारत का इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात बाज़ार: चीन के वर्चस्व को चुनौती देते हुए नई ऊंचाइयां

Spread the love

भारत ने हाल के वर्षों में इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात के क्षेत्र में चीन के वर्चस्व को कम करने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति की है, विशेष रूप से यूके और अमेरिका जैसे प्रमुख बाजारों में। इस लेख में, हम भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात क्षेत्र की बढ़ती सफलता की पड़ताल करेंगे और यह कैसे वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में विविधता ला रहा है।

फैथम फाइनेंशियल कंसल्टिंग की एक नई अध्ययन के अनुसार, भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात ने विशेष रूप से यूके और अमेरिका में चीन के सापेक्ष अपनी उपस्थिति मजबूत की है, जहाँ भू-राजनीतिक तनाव हाल के वर्षों में बढ़ा है। नवंबर 2021 में 2.51% से बढ़कर पिछले साल नवंबर में अमेरिका के लिए भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात का अनुपात चीन के सापेक्ष 7.65% तक पहुँच गया, और यूके में यह अनुपात 4.79% से बढ़कर 10% हो गया।

भारत सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माताओं को देश में आकर्षित करने के लिए भारी प्रोत्साहन प्रदान किए हैं, जैसे कि कर कटौती, रिबेट्स, आसान भूमि अधिग्रहण और पूंजीगत सहायता। इसका उद्देश्य घरेलू निर्माण उद्योग का विस्तार करना है ताकि अधिक निर्यात किया जा सके, और व्यवसायों को साझेदारियों के माध्यम से वैश्विक स्तर पर विकसित करने में मदद की जा सके। भारत सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कं। के सबसे बड़े मोबाइल फोन फैक्ट्री का घर है, जबकि एप्पल इंक। अपने आईफ़ोन का कम से कम 7% भारत में अपने अनुबंध निर्माता फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप और पेगाट्रॉन कॉर्प के माध्यम से बनाती है।

यूरोप और जापान में भारत की प्रगति सीमित रही है, जो “दोहरी आपूर्ति श्रृंखलाओं (चीन प्लस वन) की ओर बढ़ते कदम का संकेत देती है, बजाय चीन-आधारित उत्पादन की पूरी तरह से त्याग के, कम से कम अभी के लिए,” फैथम फाइनेंशियल कंसल्टिंग के अर्थशास्त्री एंड्रयू हैरिस ने कहा।

भारतीय कंपनियों ने ‘चीन प्लस वन’ रणनीति में अपनी भूमिका का प्रचार किया है, जिसमें निर्माता अन्य देशों में बैक-अप क्षमता विकसित कर रहे हैं।

भारत की बढ़ती बाजार हिस्सेदारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए एक बढ़ावा है, जिन्होंने नौकरियां सृजित करने, निर्यात बढ़ाने और आयात की आवश्यकता को कम करके अर्थव्यवस्था को अधिक आत्मनिर्भर बनाने के तरीके के रूप में अपनी ‘मेक इन इंडिया’ योजना का प्रचार किया है। उन्हें आगामी चुनावों में तीसरी बार कार्यालय में जीतने की व्यापक उम्मीद है।