प्रोटीन की अधिकता (High Protein Diet) से स्वास्थ्य पर पड़ सकता है विपरीत प्रभाव: नवीनतम अध्ययन का खुलासा

high-protein-diet-can-be-bad
Spread the love

आज के स्वास्थ्य-सचेत समाज में, उच्च प्रोटीन युक्त आहार (High Protein Diet) को अक्सर एक स्वस्थ जीवनशैली के लिए अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है। वजन घटाने और दुबली मांसपेशियों को प्राप्त करने के लिए कई डाइट प्लान कार्बोहाइड्रेट्स और वसा की अपेक्षा प्रोटीन के सेवन को बढ़ावा देते हैं। हालांकि, ‘नेचर मेटाबोलिज़्म‘ (Nature Metabolism) में प्रकाशित एक नवीनतम अध्ययन ने इस प्रचलित सलाह पर पुनर्विचार की आवश्यकता प्रस्तुत की है।

उच्च प्रोटीन युक्त आहार (High Protein Diet)

मिसौरी विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसिन की वरिष्ठ सहयोगी डीन बेट्टीना मिटेंडोर्फर और उनके सहयोगियों ने पाया कि प्रतिदिन कैलोरी इन्टेक में प्रोटीन का अनुपात बढ़ाने की सलाह भले ही स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए दी जाती हो, परंतु प्रोटीन की अधिकता न केवल दुबली मांसपेशियों के विकास में कोई योगदान नहीं देती, बल्कि अनिच्छित स्वास्थ्य प्रभावों का कारण भी बन सकती है।

मिटेंडोर्फर के अनुसार, “उपभोक्ताओं को यह विश्वास दिलाया जा रहा है कि उनके आहार में प्रोटीन की मात्रा कभी अधिक नहीं हो सकती।” हालांकि, उनके शोध से पता चला है कि प्रोटीन के विशेष अमीनो एसिड, जो प्रोटीन के निर्माण खंड हैं, रक्त में कोशिकीय स्तर पर संकेतन तंत्र के माध्यम से हृदय रोग को ट्रिगर कर सकते हैं।

पशु-प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले एक अमीनो एसिड, ल्यूसिन (Leucine), को इस मैक्रोफेज कोशिका संकेतन गतिविधि के लिए जिम्मेदार पाया गया है। जैसे-जैसे आहार में प्रोटीन का सेवन बढ़ता है, ल्यूसिन का सेवन भी बढ़ता है, जो रक्त में इस मैक्रोफेज कोशिकीय गतिविधि को ट्रिगर करता है।

आहार में पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिलना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है

मिटेंडोर्फर कहते हैं, “आहार में पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिलना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, लेकिन बहुत अधिक प्रोटीन खाना (High Protein Diet) लेने से इस मैक्रोफेज संकेतन तंत्र के कारण विपरीत स्वास्थ्य प्रभाव भी हो सकते हैं।” उनकी आशा है कि आखिरकार, आहार में प्रोटीन के स्वास्थ्य लाभों को अधिकतम करने के लिए एक संतुलित दृष्टिकोण मिल सके, जैसे कि दुबली मांसपेशियों का निर्माण, जबकि अधिक सेवन से होने वाले स्वास्थ्य दोषों से बचा जा सके।

अध्ययन से यह भी पाया गया कि प्रतिदिन की कैलोरी से 22% से अधिक प्रोटीन (High Protein Diet) का सेवन आहारीय लाभ से अधिक जोखिम लेकर आता है। एक सामान्य वयस्क के लिए, प्रति भोजन 20 से 30 ग्राम प्रोटीन, या प्रतिदिन 60 से 90 ग्राम प्रोटीन, स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए पर्याप्त है।

इस अध्ययन में छोटे मानव परीक्षणों के साथ-साथ चूहों और कोशिकाओं पर प्रयोग शामिल थे।