कोविड-19 महामारी के बाद हृदय रोग और कैंसर के मामलों में वृद्धि

Spread the love

पिछले तीन वर्षों में हृदय घातक मौतों में एक वृद्धि दर्ज की गई है, जो संभावित रूप से भारत में कोविड-19 महामारी के दौरान के दीर्घकालिक प्रभाव से जुड़ी हो सकती है। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि 2022 में हृदय घातक मामलों में 12.5% की वृद्धि हुई है। NCRB की नवीनतम ‘भारत में दुर्घटनाग्रस्त मौतें और आत्महत्याएं’ रिपोर्ट ने बताया कि 2022 में 32,457 व्यक्तियों की हृदय घातक मौत हुई, जो पिछले वर्ष सूचीत की गई 28,413 मौतों से सबसे कम संख्या बढ़ा है।

इसी तरह, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय कैंसर रजिस्ट्री कार्यक्रम (ICMR-NCRP) के अनुसार, भारत में कैंसर के मामलों की अनुमानित घटना 2022 से 2024 के बीच बढ़ गई है। भारत में 2022 में कुल 14,61,427 कैंसर मामले थे, जबकि इस संख्या बढ़कर 2023 में 14,96,972 तक पहुँच गई और 2024 में 15,33,055 तक पहुंची।

हृदय समस्याएं केवल वयस्कों ही नहीं, बल्कि युवाओं में भी असमय मौत का कारण बनती हैं। एक सामान्य समस्या का पता लगाने के लिए है कोरोनरी धमनी रोग, जिसमें ह्रदय की एक धमनी पूरी तरह से बंद हो जाती है। यह युवाओं में शुरू हो सकता है और उम्र बढ़ने के साथ बिगड़ता है। संबंधित हृदय विकार, जैसे कि अत्यधिक मोटापा, धूम्रपान, अत्यधिक शराब का सेवन, तनाव, परिवार का इतिहास, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, खराब जीवनशैली आदि, भी हृदय समस्याओं में योगदान कर सकते हैं।

हृदय समस्याओं से बचाव के लिए, एक नियमित व्यायाम कार्यक्रम का पालन करें – डॉ. विद्या सूरतकल

“हृदय समस्याओं से बचाव के लिए, एक नियमित व्यायाम कार्यक्रम का पालन करें, संतुलित आहार लें, ध्यान और ध्यान की तकनीकों का प्रयास करें जैसे कि योग और ध्यान, धूम्रपान और तंबाकू से बचें, शराब की सीमा तय करें, और हृदय समस्याओं के चांस को कम करें। एक अनुभवी विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गए रूप में उचित ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, और कोलेस्ट्रोल स्तरों का मानिटरिंग करें।”

डॉ. विद्या सूरतकल, गैर-आक्रामक कार्डियोलॉजी विभाग, कार्डियोलॉजी, लीलावती अस्पताल, मुंबई

फल और सब्जियों का अधिक सेवन करें- डॉ. भावना परीख

“कैंसर की बात करते समय, भारत में फेफड़ों का कैंसर धूम्रपान और पर्यावरणीय प्रदूषण के कारण तेजी से बढ़ रहा है। एक और चिंताजनक रुझान यह है कि भारतीय महिलाओं के बीच स्तन कैंसर के मामलों में वृद्धि हो रही है। बदलती जीवनशैली, विलम्बित मातृत्व, और आनुवांशिक प्रवृत्ति इस वृद्धि का योगदान कर रहे हैं। तंबाकू के सेवन से मुँह के कैंसर के मामले, अंडाशय कैंसर अधिकतम फाइबर सेवन कमी और प्रोसेस्ड खाद्यों के सेवन, मोटापा, धूम्रपान, शराब, परिवार का इतिहास, गले के गाँठों की मौजूदगी इस वृद्धि के कारण हो सकते हैं। कैंसर की रोकथाम के लिए, फल और सब्जियों का अधिक सेवन करें, गैर-शाकाहारी खाद्यों को कम करें।”

डॉ. भावना परीख, अन्कोलॉजी विभाग, लीलावती अस्पताल, मुंबई

डॉ. सूरतकल और डॉ. परीख ने कहा, “हृदय रोग और कैंसर लाखों भारतीयों की जिंदगी ले रहे हैं। कार्डियोवास्कुलर रोगों और कैंसर के अलावा, ब्रेन स्ट्रोक्स जो पहले युवा जनसंख्या में अद्वितीय माना जाता था, अब 30 और 40 के उम्र के लोगों को बढ़ते हुए प्रभावित कर रहे हैं। मामूली खराब आहार, व्यायाम की कमी, और उच्च तनाव के कारण मामलों में वृद्धि हुई है। नियमित जांच से उच्च रक्तचाप की जांच करने के बाद स्ट्रोक का खतरा पहचाना जा सकता है।”

डॉ. सूरतकल और डॉ. परीख ने कहा, “हृदय रोग और कैंसर दोनों ही गंभीर समस्याएं हैं जो भारतीयों के जीवन को प्रभावित कर रही हैं। कार्डियोवास्कुलर रोगों और कैंसर के अलावा, ब्रेन स्ट्रोक्स जो पहले युवा जनसंख्या में अद्वितीय माना जाता था, अब 30 और 40 के उम्र के लोगों को बढ़ते हुए प्रभावित कर रहे हैं। मामूली खराब आहार, व्यायाम की कमी, और उच्च तनाव के कारण मामलों में वृद्धि हुई है। नियमित जांच से उच्च रक्तचाप की जांच करने के बाद स्ट्रोक का खतरा पहचाना जा सकता है।”