भारत की बल्लेबाजी में केएल राहुल का महत्वपूर्ण योगदान

भारत की बल्लेबाजी में केएल राहुल का महत्वपूर्ण योगदान
Spread the love

सेंचुरियन में 59 एक्शन से भरपूर ओवरों के बाद, खेल समान रूप से संतुलित लगता है, अगर इसका मूल्यांकन करना पूरी तरह से आसान नहीं है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ स्कोर 8 विकेट पर 208 रन बना लिया है और बारिश के कारण सभी को मैदान से बाहर ले जाने से पहले वे अपने काम से बहुत असंतुष्ट महसूस नहीं करेंगे।

लंच के बाद हालांकि रबाडा ने अपनी लय हासिल कर ली और अपने 14वें टेस्ट मैच में पांच विकेट लिए और सब कुछ बदल गया। छह ओवर का वह स्पैल जो श्रेयस अय्यर के विकेट के साथ शुरू हुआ और विराट कोहली के साथ चरम पर पहुंचा, उसका मुकाबला राहुल और उनके बेहतरीन स्ट्रोकप्ले से हुआ। यह स्पष्ट है कि पिछले कुछ हफ्तों में किसी समय उसने रिकी पोंटिंग के लॉकर पर छापा मारा है क्योंकि वह भगवान की तरह खींच रहा था और हुक कर रहा था।

लंच के बाकी बचे 14.5 ओवर भी उतने ही कठिन थे, लेकिन इस बार भारत ने कोई विकेट नहीं खोया। उनके 21 झूठे शॉट्स ने वास्तव में 4.5 प्रति ओवर की दर से 16 रन हासिल किए, कुछ जीवन का तो जिक्र ही नहीं किया, अय्यर और कोहली दोनों 4 रन पर आउट हो गए। यह इस बात का संकेत है कि भाग्य इस खेल में कितनी भूमिका निभाता है।

ऐसा लग रहा था कि दक्षिण अफ़्रीका यह भूल गया है कि टेस्ट मैच में पूरी लंबाई की गेंदबाज़ी कैसे की जाती है। राहुल ने भारत की अच्छे स्कोर तक पहुंचने की उम्मीदें बरकरार रखीं, जब उन्होंने लगभग हर नौ गेंदों में एक बार बाउंड्री लगाई, उस पिच पर जो बिल्कुल भी नहीं थी स्ट्रोकप्ले के लिए अनुकूल। बस शार्दुल ठाकुर से पूछो। उसके सिर और बांह पर चोट लगी और वह केवल एक घंटे के लिए वहां से बाहर निकला।

पिछली बार जब राहुल सेंचुरियन में थे तो उन्होंने शतक बनाया था और वो हालात भी कठिन थे। लेकिन कम से कम तब वह एक परिचित स्थिति में थे, अपने चारों ओर भरपूर समर्थन के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत कर रहे थे। यहाँ यह वह था या बस्ट. और उन्होंने इसे ख़त्म नहीं होने दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *