रिलायंस और डिज्नी ने की 70,352 करोड़ रुपये की मेगा मीडिया ज्वाइंट वेंचर की घोषणा; भारतीय मनोरंजन उद्योग में नई क्रांति

रिलायंस और डिज्नी ने की 70,352 करोड़ रुपये की मेगा मीडिया ज्वाइंट वेंचर की घोषणा
Spread the love

भारत के मनोरंजन और खेल क्षेत्र में एक नया युग आरंभ हो रहा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) और वॉल्ट डिज्नी कंपनी (Disney) ने एक बड़े मीडिया ज्वाइंट वेंचर (JV) की घोषणा की है, जिसकी कुल कीमत 70,352 करोड़ रुपये (लगभग 8.5 बिलियन डॉलर) है। इस संयुक्त उद्यम में RIL की 16.34 प्रतिशत, Viacom18 की 46.82 प्रतिशत और Disney की 36.84 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी।

नीता अंबानी, मुकेश अंबानी की पत्नी, इस नए उद्यम की अध्यक्ष बनेंगी, और डिज्नी के पूर्व उच्चाधिकारी उदय शंकर उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करेंगे। इस ज्वाइंट वेंचर का लक्ष्य भारत में मनोरंजन और खेल सामग्री के लिए अग्रणी टीवी और डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बनना है, जो विभिन्न मनोरंजन (जैसे Colors, StarPlus, StarGOLD) और खेल (जैसे Star Sports और Sports18) सहित प्रतिष्ठित मीडिया संपत्तियों को एक साथ लाएगा।

इस ज्वाइंट वेंचर के पास भारत में 750 मिलियन से अधिक दर्शकों तक पहुंच होगी और यह विश्व भर में भारतीय प्रवासी समुदाय को भी सेवाएं प्रदान करेगा। रिलायंस के अनुसार, यह ज्वाइंट वेंचर भारत में मीडिया और मनोरंजन उद्योग के डिजिटल परिवर्तन का नेतृत्व करने का प्रयास करेगा और उपभोक्ताओं को कभी भी और कहीं भी उच्च-गुणवत्ता वाली और व्यापक सामग्री प्रदान करेगा।

इस संयुक्त उद्यम को भारत में डिज्नी फिल्मों और उत्पादनों को वितरित करने के एक्सक्लूसिव अधिकार भी प्राप्त होंगे, जिसमें 30,000 से अधिक डिज्नी सामग्री संपत्तियों का लाइसेंस शामिल है, जो भारतीय उपभोक्ता के लिए मनोरंजन के पूर्ण सूट प्रदान करेगा।

RIL के CMD मुकेश अंबानी ने कहा, “यह भारतीय मनोरंजन उद्योग में एक नया युग आरंभ करने वाला समझौता है। हमने हमेशा डिज्नी को विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ मीडिया समूह माना है और इस साझेदारी के माध्यम से हम अपने संसाधनों, रचनात्मक शक्ति और बाजार की समझ को साझा करके राष्ट्र भर के दर्शकों को किफायती कीमतों पर अतुलनीय सामग्री प्रदान करने में सक्षम होंगे। हम रिलायंस समूह के एक प्रमुख साझेदार के रूप में डिज्नी का स्वागत करते हैं।”

इस सौदे को नियामकीय, शेयरधारकों और अन्य सामान्य मंजूरियों की आवश्यकता होगी और इसके 2024 के अंतिम तिमाही या 2025 की पहली तिमाही में पूरा होने की उम्मीद है।

इस घोषणा के साथ, भारतीय मनोरंजन और खेल उद्योग में नए आयाम स्थापित होंगे, जो उपभोक्ताओं को और अधिक विविधतापूर्ण और समृद्ध सामग्री तक पहुंच प्रदान करेगा।