टाटा मोटर्स विभाजन (Tata Motors Demerger): कंपनी दो स्वतंत्र सूचीबद्ध फर्मों में विभाजित

Tata Motors Demerger
Spread the love

4 मार्च को बाजार समय के बाद, ऑटोमोबाइल क्षेत्र की प्रमुख कंपनी टाटा मोटर्स ने अपने व्यवसाय को दो अलग-अलग सूचीबद्ध फर्मों में विभाजित करने की घोषणा की। एक इकाई में कमर्शियल वाहन (CV) व्यवसाय और उससे संबंधित निवेश शामिल होंगे, जबकि दूसरी इकाई में यात्री वाहन व्यवसाय, यात्री वाहन, इलेक्ट्रिक वाहन और जेआरएल और उनसे संबंधित निवेश शामिल होंगे। इस घोषणा के दिन, टाटा मोटर्स के शेयरों में 0.12% की गिरावट के साथ 987.20 पर बंद हुए, जबकि बीएसई सेंसेक्स 0.09% ऊपर 73,872 पर बंद हुआ।

नियामकीय फाइलिंग में, टाटा मोटर्स ने कहा कि टाटा मोटर्स के सभी शेयरधारक दोनों सूचीबद्ध इकाइयों में समान शेयरहोल्डिंग जारी रखेंगे। कंपनी ने कहा, “पिछले कुछ वर्षों में, टाटा मोटर्स के कमर्शियल वाहन (CV), यात्री वाहन (PV+EV), और जगुआर लैंड रोवर (JLR) व्यवसायों ने सफलतापूर्वक अलग-अलग रणनीतियों को लागू करते हुए मजबूत प्रदर्शन दिया है। विभाजन की प्रक्रिया पूरी होने में 12-15 महीने और लग सकते हैं, और इसका कर्मचारियों, ग्राहकों और व्यापारिक साझेदारों पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा।

टाटा मोटर्स के विभाजन पर अपने विचार साझा करते हुए, SMIFS के शोध प्रमुख (PCG) शरद अवस्थी ने कहा, “यह कंपनी के लिए एक अच्छा कदम है क्योंकि दोनों उद्योग (CV और PV) अलग-अलग गति से चलते हैं। CV उद्योग औद्योगिक पक्ष पर अधिक निर्भर करता है और लंबे समय में लॉजिस्टिक्स कैसे खेलते हैं। दूसरी ओर, यात्री वाहन उद्योग भारत में विशेष रूप से कम चक्रीय है। JLR के पक्ष में वे मूल्यांकन के मामले में अधिक लाभ उठा सकेंगे क्योंकि कुछ हिस्सों में JLR के लिए विकास वैश्विक बड़े खिलाड़ियों की तुलना में बहुत अलग है।”

टाटा मोटर्स के शेयरों में जनवरी 2023 से 154% की वृद्धि हुई है, जबकि बीएसई सेंसेक्स ने इसी अवधि में 21% की बढ़ोतरी दर्ज की है। अवस्थी ने यह भी कहा कि अधिकांश सकारात्मक पहले ही मूल्य में शामिल किए जा चुके हैं। “विभाजन के बाद, PV व्यवसाय (ex-JLR) को संपूर्ण व्यवसाय की तुलना में कहीं बेहतर मूल्यांकन मिलना चाहिए।”

हाल ही में, टाटा मोटर्स ने घोषणा की कि फरवरी 2024 में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में उनकी वाहन बिक्री 86,406 वाहनों पर खड़ी थी, जो फरवरी 2023 के दौरान 79,705 इकाइयों की तुलना में 8% की वृद्धि है।