अब सीटीईटी परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी

Spread the love

पब्लिक नोटिस

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) के 17वें संस्करण के लिए पंजीकृत उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि अब सीटीईटी परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी, अर्थात पेन-पेपर (ओएमआर) आधारित होगी, दिनांक 20.08.2023 (रविवार) को भारत भर में निर्दिष्ट शहरों में। परीक्षा, पाठ्यक्रम, भाषाएँ, पात्रता मानदंड और अन्य संबंधित जानकारी का विस्तृत सूचना बुलेटिन पहले से ही सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर उपलब्ध है।

सीटीईटी परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी

पात्रता मानदंड निम्नलिखित के अनुसार शिक्षक स्टाफ के लिए न्यूनतम योग्यता रखने वाले व्यक्ति सीटीईटी में प्रवेश के लिए पात्र हैं:

  • नेशनल कॉउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (प्री-प्राइमरी, प्राइमरी, अपर प्राइमरी, सेकेंडरी, सीनियर सेकेंडरी या इंटरमीडिएट स्कूल या कॉलेज में शिक्षा शिक्षक और शारीरिक शिक्षा शिक्षक के रूप में भर्ती होने वाले व्यक्तियों के न्यूनतम योग्यता की निर्धारण) नियमों के अनुसार और समय-समय पर संशोधित और अधिसूचित किया गया है।
  • स्कूल स्थिति होने पर शिक्षकों के भर्ती नियमों में न्यूनतम योग्यता निर्धारित की गई है या केन्द्रीय विद्यालय संघटन या नवोदय विद्यालय समिति के शिक्षकों के लिए भर्ती नियमों में न्यूनतम योग्यता निर्धारित की गई है।

उम्मीदवार को अपनी पात्रता को आवेदन करने से पहले सत्यापित करना चाहिए और उसे दिए गए पात्रता मानदंड के अनुसार आवेदन करने के लिए व्यक्तिग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *