शिमला के धरोटी गांव में 9 घरों में आग लगने से सब कुछ हुआ राख

Spread the love

शिमला के उपमंडल रोहडू के टिक्कर तहसील के धरोटी गाँव में आधी रात करीब 12:30 बजे एक मकान में अचानक आग लग गई। मकान लकड़ी से बना था, जिसके कारण आग तेजी से फैल गई और दरबार से ज्यादा घरों को लगा बुझा दिया। इन घरों में 21 परिवार रहते थे। प्रारंभ में, आग चौथी मंजिल के प्रदीप रांटा के घर से आरंभ हुई थी, और फिर तेजी से आग ने आसपास के कई घरों को निगल लिया। खुशी की बात है कि जान को कोई नुकसान नहीं पहुंचा, लेकिन संपत्ति का बहुत नुकसान हो गया।

राज्य के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट किया कि शिमला के रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र के टिक्कर/धरोटी गांव में देर रात लगी आग से कई घरों को नुकसान हुआ। वे भगवान का धन्यवाद करते हैं कि इस भारी आग में किसी की जान नहीं चली गई, लेकिन संपत्ति को हानि पहुंची। पीड़ित परिवारों को हर संभव मदद प्रदान करने के लिए स्थानीय प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं।

इसके अलावा, शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर और उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने धरोटी गांव तहसील टिक्कर, उपमंडल रोहड़ू के हुए भीषण आग के स्थल का दौरा किया और राहत कार्यों की समीक्षा की।

यह उल्लेखनीय है कि 2 सितंबर 2023 की रात को हुई इस घटना में 9 घर पूरी तरह से जल गए, जबकि 5 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए।

इस दौरान, शिक्षा मंत्री ने दुखद घटना पर खेद जताया और प्रदेश सरकार के द्वारा प्रभावित परिवारों को हर संभव मदद प्रदान करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने बताया कि 12 परिवार बिना घर के रह गए हैं और 9 परिवारों की संपत्ति में नुकसान हुआ है। सभी प्रभावित 21 परिवारों को तुरंत 10,000 रुपये प्रति परिवार के रूप में राहत प्रदान की गई है।

आदित्य नेगी ने बताया कि 12 प्रभावित परिवारों को प्रशासन द्वारा बिस्तर, कंबल, बर्तन, रसोई सेट, तरपाल, और सूखा राशन जैसे सामान प्रदान किया गया है। साथ ही, सभी 21 परिवारों को जिला रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से हाइजीन किट, कंबल, तरपाल, और अन्य आवश्यक सामग्री प्रदान की गई है। इसके दौरान, उपमंडल दंडाधिकारी रोहड़ू सनी शर्मा और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *