मणिमहेश यात्रा 2023 मे सड़क के किनारे नहीं लग सकते लंगर

Spread the love

श्री मणिमहेश यात्रा 2023 के लिए  आयोजित बैठक में सामाजिक संस्थाओं द्वारा लगाए गए लंगरों पर विस्तृत समीक्षा की गई और इस दौरान लिया गया निर्णय था कि सड़क के किनारे किसी भी संस्था को अनुमति प्रदान नहीं की जाएगी। इस निर्णय के साथ ही लंगर संस्थाओं द्वारा प्रतिबंधित पोली पदार्थों का इस्तेमाल न करने की अंडरटेकिंग भी ली जाएगी, जिससे एसडीएम (सब डिवीजनल मैजिस्ट्रेट) अनुमति प्रदान करेगा।

इस बैठक की अध्यक्षता डीसी (जिला निर्देशक) अपूर्व देवगन ने की थी और इसमें विभिन्न विभागों के अधिकारी, एडीएम भरमौर नरेंद्र चौहान और अन्य अधिकारी भी शामिल थे। यह बैठक महत्वपूर्ण निर्णयों के लिए मानी जा रही थी और यात्रा के उन्मुखीकरण और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपेक्षाएं थीं।

श्री मणिमहेश यात्रा धार्मिक महोत्सव के रूप में प्रसिद्ध है, जो हिमाचल प्रदेश के भरमौर जिले में स्थित मणिमहेश के शिव मंदिर को जाने वाले श्रद्धालुओं के बीच प्रतिवर्षी आयोजित होता है। यह यात्रा श्री केदारनाथ और अमरनाथ यात्राओं के समकक्ष है, जिसमें शिव भक्तों के बीच भक्ति और शक्ति का एक विशेष महत्व होता है।

इस साल के यात्रा में, सामाजिक संस्थाओं द्वारा लगाए जाने वाले लंगरों पर विस्तृत समीक्षा की गई थी, जिससे भविष्य में यात्रा के दौरान लंगरों की व्यवस्था और संचालन में सुधार किया जा सके। यात्रा के समय लंगर संस्थाएं भक्तों को भोजन प्रदान करती हैं और उन्हें अपनी सेवा के माध्यम से आनंद और आशीर्वाद प्रदान करती हैं।

सड़क के किनारे किसी भी संस्था को अनुमति प्रदान नहीं करने का निर्णय लिया जाना उचित माना गया, क्योंकि इससे यात्रा में भीड़ और व्यवस्था को नुकसान हो सकता है । इसके साथ ही, लंगर संस्थाओं द्वारा प्रतिबंधित पोली पदार्थों का इस्तेमाल न करने की अंडरटेकिंग देने से यात्रा के पर्वतीय क्षेत्रों की प्राकृतिक सुंदरता और पर्वतीय पर्यटन को भी संरक्षित किया जा सकेगा।

अपूर्व देवगन द्वारा अध्यक्षित इस बैठक में एडीएम भरमौर नरेंद्र चौहान और अन्य सरकारी अधिकारियों ने भी अपने विचार और सुझाव प्रस्तुत किए और सामाजिक संस्थाओं से संबंधित मुद्दों पर चर्चा हुई। इस सभी परिष्क्षण के बाद यह निर्णय लिया गया कि श्री मणिमहेश यात्रा 2023 को सुचारू रूप से आयोजित किया जाएगा और भक्तों को सुरक्षित रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *