मणिमहेश झील जाने पर स्थिति सामान्य होने तक प्रतिबंध

Spread the love
उत्तर भारत की प्रसिद्ध मणिमहेश झील की ओर यात्रियों के जाने पर प्रशासन ने कुछ समय के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। बारिश के कारण मार्गों के विभिन्न स्थानों पर अवरुद्धता के कारण, प्रशासन ने यह फैसला लिया है। साथ ही प्रशासन ने यात्रियों के जाने पर सावधानी बढ़ाने के लिए चेतावनी बोर्ड भी लगा दिए हैं। प्रशासन ने कहा है कि सड़क मार्गों को पुनर्स्थापित करने के बाद ही यात्रियों को धाम की ओर जाने की अनुमति दी जाएगी। इस सूचना की पुष्टि उपमंडलीय अधिकारी भरमौर नरेंद्र कुमार चौहान ने की है।
ध्यान देने योग्य है कि हाल ही में हुई भारी बारिश के दौरान बहुत सारे यात्री मार्ग में फंस गए थे, जिन्हें प्रशासन ने रेस्क्यू करके सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया था। पता चला है कि हादसे के कारण मणिमहेश झील तक के क्षेत्र में रास्ते बहुत ही नुकसान पहुंच चुके हैं। इसके अलावा, कई स्थानों पर पुलियां भी बह गई हैं और इसलिए उचित रास्ता प्राप्त करने के लिए प्रशासन ने यात्रियों के डल झील की ओर जाने पर रोक लगा दी है। भरमौर ए डी एम ने कहा कि मौजूदा जानकारी के आधार पर मणिमहेश झील की ओर जाना अभी बहुत खतरनाक हो सकता है, क्योंकि रास्ते को काफी नुकसान पहुंचा है और पुलियां भी टूट गई हैं।
उन्होंने यह बताया कि जैसे ही स्थिति सामान्य होगी और सड़कों और पुलियों को मरम्मत कर दिया जाएगा, तब यात्रियों को मणिमहेश झील की ओर जाने की अनुमति दी जाएगी।
ध्यान रहे यह प्रतिबंध कुछ समय तक अनौपचारिक यात्रा पर ही है जो कि निजी संस्थाओं व ट्रैवल एजेंटों के द्वारा मई महीने से अक्तूबर महीने तक करवाई जाती है।  मुख्य यात्रा जो कि जनमाष्टमी से राधाष्टमी तक होती है उस पर अभी कोई प्रतिबंध नहीं है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *