इसोमेट्रिक व्यायाम मध्यम तीव्रता के एयरोबिक गतिविधि की तुलना में दोगुना प्रभावशाली

Spread the love

एक नए अध्ययन के अनुसार, जिसे पुराने समय से माना जाता था, वह कहता है कि इसोमेट्रिक व्यायाम जिसमें शरीर को एक स्थिति में रखना पड़ता है, मध्यम तीव्रता के एयरोबिक गतिविधि की तुलना में दोगुना प्रभावशाली हो सकता है। अध्ययन के मुताबिक, जिसमें ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित हुआ, इसोमेट्रिक व्यायाम जैसे प्लैंक्स और वॉल सीट्स या वॉल स्क्वॉट्स को सबसे अधिक प्रभावशाली पाया गया।

इसमें 15,827 प्रतिभागियों को शामिल करते हुए 270 रैंडमाइज्ड कंट्रोल्ड क्लिनिकल ट्रायल्स की जांच की गई। रिपोर्ट के वरिष्ठ लेखक जेमी ओ’ड्रिस्कोल, कैंटरबरी क्रिस्ट चर्च यूनिवर्सिटी के कार्डियोवैस्कुलर फिजियोलॉजी में पाठक, इस रिपोर्ट में कहते हैं कि रक्तचाप में कमी को मस्सों के स्थिर संकोच के कारण जायजा लिया जा सकता है, जो मस्सों को वहां रक्त पुर्जे को दबाते हैं जो कार्यरत मस्सों को रक्त उपलब्धि प्रदान करते हैं। उन्होंने एक बयान में कहा, “यह व्यायाम के दौरान मस्सों को रक्त का प्रवाह कम करता है और इस प्रकार मस्सों को ऑक्सीजन उपलब्धि कम करता है। जब मस्से बाद में शांत होते हैं, तो यह रक्त का अधिक प्रवाह जिल्लता है, जिससे रक्त प्रवाह विनियमन में बढ़ोतरी होती है।”

रिपोर्ट ने सिफारिश की है कि एक हफ्ते में तीन बार दिन में 4×2 मिनट के वॉल सीट्स, दो मिनट की विश्राम अवधि के साथ किए जाएं, और उसके साथ-साथ अन्य व्यायाम के साथ किए जाएं। एयरोबिक व्यायाम ट्रेनिंग, गतिशील प्रतिरोधक व्यायाम, संयुक्त ट्रेनिंग, उच्च तीव्रता अंतराल व्यायाम और इसोमेट्रिक व्यायाम ट्रेनिंग, रेस्टिंग सिस्टोलिक रक्तचाप और डायस्टोलिक रक्तचाप में सभी तरह के व्यापक प्रभावी हैं। “तुलनात्मक रूप से, इसोमेट्रिक व्यायाम ट्रेनिंग उत्तम तरीका रहती है। इस विश्लेषण के अनुसार मिले जाने वाले परिणाम भविष्य के दिशा-निर्देशिका सिफारिशों को सूचित करने में मदद करना चाहिए,” यह रिपोर्ट ने दावा किया।

क्या यह प्रभावशाली है?

प्लैंकिंग और सिट-अप दोनों ही सामान्य स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन यह सीधे तरीके से चलने या साइकिलिंग के तरीके से रक्तचाप पर सीधा प्रभाव नहीं डाल सकते, मुंबई के रेजुआ एनर्जी सेंटर के प्राकृतिक चिकित्सक और एक्यूपंक्चुरिस्ट डॉ संतोष पांडे ने कहा।

हालांकि, वे बेहतर ढंग से भविष्यवाणी और मूल स्थिरता के लिए योगदान करते हैं, जो अप्रत्यक्ष रूप से हृदय स्वास्थ्य को समर्थन करती है। डॉ पांडे ने जोड़ा कि वॉकिंग हृदय स्वास्थ्य के लिए एक कम इम्पैक्ट एयरोबिक व्यायाम है। “नियमित पैदल चलना रक्त संचार को सुधार सकता है, हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है, और स्वस्थ रक्तचाप स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है,” डॉ पांडे ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *