कैप्टन अनुमेहा पराशर ने दी लड़कियों को भारतीय सेना में प्रवेश की योजनाओं की जानकारी

Spread the love

जिला सैनिक कल्याण बोर्ड की उपनिदेशक कैप्टन अनुमेहा पराशर ने आज अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेले में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा लगाए गए किशोरी मेले में कैरियर काउंसलिंग के तहत किशोरियों को भारतीय सेना और अर्ध सैनिक बल में प्रवेश लेने के लिए विभिन्न योजनाओं की महत्वपूर्ण जानकारी दी।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि किशोरियों के लिए बारहवीं कक्षा के बाद नेशनल डिफेंस एकेडमी, ग्रेजुएशन के बाद कंबाइंड डिफेंस सर्विस, महिलाओं के लिए शॉर्ट सर्विस कमीशन ( नाॅन टेक्निकल ), ग्रेजुएशन के बाद बिना यूपीएससी के महिलाओं के लिए शॉर्ट सर्विस कमीशन, महिलाओं के लिए एनसीसी ( विशेष) योजना में प्रवेश लेने की आयु सीमा और पात्रता के बारे में बताया।

इंजीनियरिंग में डिग्री के बाद ग्रेजुएट टेक्निकल एंट्री, ग्रेजुएट बिना यूपीएससी और महिला के लिए अग्नि वीर योजना

उप निदेशक ने इसके अतिरिक्त इंजीनियरिंग में डिग्री के बाद ग्रेजुएट टेक्निकल एंट्री, ग्रेजुएट बिना यूपीएससी और महिला के लिए अग्नि वीर योजना के तहत सेना में प्रवेश करने की विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि भारतीय सेना में जाने के लिए योजनाओं की जानकारी होना वेहद आवश्यक है। उन्होंने किशोरियों को भारतीय सेना में सेवाएं देने के लिए प्रोत्साहित किया ।

इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला मिशन समन्वयक मनोहर नाथ, जिला समन्वयक पोषण अभियान विकास शर्मा, खंड समन्वयक चुवाड़ी विकास शर्मा सहित महिला एवं बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी मौजूद रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *