कुश्ती में बतोट की लड़कियों ने मनवाया अपना लोहा,कबड्डी में औरा की लड़कियों का धमाल

Spread the love

रोजाना24,चम्बा 16 जुलाई : रावमापा खणी में चल रही अंडर-19 आयु वर्ग की लड़कियों की खेल कूद प्रतियोगिता आज समाप्त हो गई । इस प्रतियोगिता में भरमौर जोन के 25 स्कूलों की 250 छात्राओं ने भाग लिया। प्रतियोगिता के समापन समारोह में उपशिक्षा निदेशक (उच्च) प्यार सिंह चाढ़क बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए। मुख्यातिथि ने प्रतियोगिता में भाग लेने वाली प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि बदलते समय के साथ लड़कों के साथ-साथ लड़कियों की खेलकूद गतिविधियों में भागीदारी बढ़ रही है। प्रदेश सरकार लड़कियों के चहुंमुखी विकास के लिए उन्हें प्रोत्साहित कर रही है। जिस कारण आज स्कूल व महाविद्यालय स्तर से ही लड़कियां खेल प्रतियोगिताओं में बढ़चढ़ कर भाग ले रही हैं। मुख्यातिथि ने कहा कि खेलों में हार व जीत जैसे परिणाम समय व अभ्यास के अनुरूप बदलते रहते हैं। आज हारने वाले खिलाड़ी अपने अभ्यास के बूते कल जीत हासिल करेंगे। लेकिन खेलों में भाग न लेने वाले आपसे हार मान चुके हैं तभी वे आपसे मुकाबला करने प्रतियोगिता में भाग लेने नहीं आयीं।

इस अवसर पर मुख्यातिथि ने विजेता व उपविजेताओं को ईनाम बांटे। प्रतियोगिता में कुश्ती प्रतियोगिताओं में रावमापा बतोट का दबदबा रहा ।इस स्कूल की पहलवानों के बेहतरीन प्रदर्शन के लिए स्कूल को ओवरआल बेस्ट घोषित किया गया। कुश्ती के 50 किग्रा भार वर्ग में रावमापा लिहल की अर्चना पहले स्थान पर,रावमापा बतोट की सोनू दूसरे स्थान पर व रावमापा होली की शबनम तीसरे स्थान पर रही। 53 किग्रा भार वर्ग में रावमापा रणूहकोठी की शिल्पा प्रथम,रावमापा होली की पालिका द्वित्तीय व रावमापा पूलन की नेहा तृत्तीय स्थान पर रहीं।55 किग्रा भार वर्ग में रावमापा पूलन की विक्रमा प्रथम व रावमापा बतोट की सुमन दूसरे स्थान पर रही। 57 किग्रा भार वर्ग में रावमापा बतोट की रीना प्रथम व रावमापा होली की पल्लवी दूसरे स्थान पर रही। 59 किग्रा भार वर्ग में रावमापा बतोट की रिम्पी प्रथम व रावमापा लिहल की आरती दूसरे स्थान पर रही । 62 किग्रा भार वर्ग में रावमापा सुनारा की ममता पहले व रावमापा होली की श्रेष्ठा ने दूसरा स्थान हासिल किया । 68 किग्रा भार वर्ग में रावमापा होली की काजल विजेता रही ।

शतरंज प्रतियोगिता में ब्रेही स्कूल की लड़कियों का दबदबा रहा । रावमापा ब्रेही की कशिश ने पहला, पायल ने दूसरा स्थान हासिल किया जबकि रावमापा भरमौर (बालक) की अम्बिका ने तीसरा निहारिता ने चौथा व रावमापा ब्रेही की काजल ने पांचवा स्थान हासिल किया।

वॉलीबाल प्रतियोगिता में रावमापा भरमौर ने प्रथम व रावमापा होली ने द्वित्तीय स्थान हासिल किया । कबड्डी में रावमापा औरा ने पहला व रावमापा लिहल ने दूसरा स्थान हासिल किया । खो-खो प्रतियोगिता में रावमापा सुनारा ने पहला व रावमापा चोबिया ने दूसरा स्थान हासिल किया। बैडमिंटन प्रतियोगिता में रावमापा औरा ने पहला व रावमापा गरोला ने दूसरा स्थान हासिल किया।

प्रतियोगिता के समापन समारोह में मेजबान स्कूल प्रधानाचार्य लफटेन सिंह ने सभी खिलाड़ी छात्राओं व उनके प्रशिक्षकों के अनुशासन के साथ प्रतियोगिता में भाग लेने व उसे सम्पन्न करवाने के लिए धन्यवाद किया । इस अवसर पर एनडी शर्मा,एडीपीईओ तिलक बिजलवान,प्रधानाचार्य अरुणा चाढ़क,प्रधानाचार्य कृष्ण पखरेटिया, अनिल भारद्वाज,प्रधानाचार्य जितेश्वर सूर्या,बाबू राम आदि उपस्थित रहे।