जिला में बढ़ती वाहन दुर्घटनाओं के बाद चेता परिवहन विभाग,क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने ट्रांसपोर्टर्स के साथ की बैठक

Spread the love

रोजाना24, चम्बा 15 जून : परिवहन विभाग चम्बा द्वारा बुधवार को जिला मुख्यालय में ट्रांसपोर्टर्स के साथ विशेष बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी चम्बा ओंकार सिंह ने की। बैठक में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी चम्बा ओंकार सिंह ने सभी वाहन मालिकों को सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूक किया। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा हम सभी की जिम्मेवारी है। यातायात नियमों के पालन को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। पुलिस अथवा परिवहन विभाग के चालान से बचने के लिए नहीं बल्कि अपने जीवन के लिए यातायात नियमों का पालन करें। यातायात नियम वाहन चालकों, मालिकों सहित राहगीरों की सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं।

 क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने कहा कि हादसे के तुरंत बाद घायल व्यक्ति को उपचार के लिए नजदीकी अस्पताल जरूर पहुंचाएं। इससे किसी भी व्यक्ति को किसी प्रकार की कानूनी प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ेगा। घायल व्यक्ति की जिंदगी बचा कर अपने कर्तव्य का  निर्वहन करें। इस दौरान वाहनों में ओवरलोडिंग न करने, नशे में वाहन न चलाने सहित विभिन्न पहलुओं पर महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।

 इस मौके पर वामसी कृष्णा द्वारा वीएलटीडी और आपातकालीन बटन को लेकर भी विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक परिवहन के वाहनों में महिलाओं एवं यात्रियों की सुरक्षा के उद्देश्य से व्हीकल लोकशन ट्रैकिंग डिवाइस (वीएलटीडी) और आपातकालीन बटन लगाना अनिवार्य किया गया है। इससे सार्वजनिक परिवहन के वाहनों की कमांड एंड कंट्रोल सेंटर शिमला के जरिए लाइव मानीटरिंग की जाती है। आपातकालीन बटन दबाने से कंट्रोल कमांड सेंटर में अलार्म बजता है और मदद के लिए पुलिस तुरंत पहुंचती है। बैठक में चम्बा के बस ऑपरेटर, टैक्सी ऑपरेटर, स्कूल बस ऑपरेटर, ट्रक ऑपरेटर सहित पुलिस व आरएलए के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।