मणिमहेश यात्रा पर गए तो बीच रास्ते से लौटा देगी पुलिस,प्रशासन ने लिया यात्रा रद्द करने का निर्णय

Spread the love

रोजाना24,चम्बा 28 जुलाई : भरमौर प्रशासन ने कोविड के कारण इस बार फिर से मणिमहेश यात्रा न करवाने का निर्णय लिया है । अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी भरमौर संजय धीमान की अध्यक्षता में हुई मणिमहेश न्यास की बैठक में यह फैसला लिया गया ।

बैठक में निर्णय लिया गया कि इस वर्ष 30 अगस्त 2021जनमाष्मी  से 12 सितम्बर 2021 राधाष्टमी के बीच मणिमहेश यात्रा की अवधि है लेकिन कोविड-19 के कारण इस वर्ष भी यात्रियों को इस यात्रा में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी ।

एडीएम भरमौर ने कहा कि जन्माष्टमी व राधाष्टमी पर्व पर पारम्परिक धार्मिक रस्मों का ही निर्वहन किया जाएगा । केवल शिव चेलों व यात्रा से जुड़ी कुछ मुख्य छड़ियों को यात्रा की अनुमति होगी । चेलों के साथ जाने वाले स्थानीय पूजाकारों को उपमंडलाधिकारी के पास दस दिन पूर्व जानकारी देनी होगी ।

हालांकि इस वर्ष प्रशासन मणिमहेश रास्तों की मुरम्मत,रास्ते  में पेयजल व शौचालयों की व्यवस्था भी करनेकरन जा रहा है । अतिरिक्त जिलादंडाधिकारी ने कहा कि प्रंघाला में स्थाई पुलिस चौकी स्थापित की जाएगी जबकि यात्रा के मुख्य पड़ावों भरमौर,भरमाणी,हड़सर,धन्छो,गौरीकुंड व मणिमहेश में पुलिस की तैनाती की जाएगी ।लोगों की सीमित संख्या के बावजूद किसी दुर्घटना की स्थिति से निपटने के लिए बचाव दल भीभ तैनात किया जाएगा ।

प्रशासन ने सर्व साधारण को सूचित किया है कि वे मणिमहेश यात्रा पर न जाएं अन्यथा बीच राह से लौटा दिया जाएगा । यात्रा के दौरान भरमौर क्षेत्र में भीड़ न बढ़े इसके लिए जिला प्रशासन से चम्बा जिला की सीमाओं पर ही बैरियर स्थापित करने की मांग की जाएगी ।

क्षेत्र में मौसम विभाग की चेतावनी केक दृष्टिगत हड़सर में पुलिस तैनात कर लोगों को मणिमहेश की ओर जाने से रोकने की व्यवस्था कर रखी है ।

गौरतलब है कि प्रशासन हर वर्ष जन्माष्टमी से राधाष्टमी की अवधि में मणिमहेश यात्रा की व्यवस्था करता है जिसके तहत यात्रियों के ठहरने के लिए टैंट,तापने के लिए इंधन की लकड़ी,मिट्टी का तेल,भोजन के लिए लंगरों के व्यवस्था,सुरक्षित पैदल व घोड़ा मार्ग पेयजल,शौचालयों सफाई की व्यवस्था के साथ साथ कानून व्यवस्था व सुरक्षा के लिए भारी संख्या में पुलिस,राहत एवं बचाव कार्य के लिए पर्वतारोहण की टीम,स्वास्थ्य लाभ के लिए स्वास्थ्य शिविरों की भी व्यवस्था करवाता है ।

लेकिन इस बारय टैंट केवल शिव चेलों व ड्यूटी पर जाने वाले कर्मचारी अधिकारियों केक लिए रहेंगे। जबकि एकाध स्वास्थ्य शिविर भी इस दौरान स्थापित किया जाएगा ।