NHPC चमेरा-3 प्रभावितों के लिए अकाउंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया तेजी से जारी – सुरजीत भरमौरी

Spread the love

भरमौर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत NHPC चमेरा-3 परियोजना से प्रभावित 15 पंचायतों के लगभग 5500 नोटिफाइड प्रभावित परिवारों के लिए LADA (लैंड एक्विजिशन डिस्प्लेसमेंट एंड रिहैबिलिटेशन एक्ट) धनराशि के वितरण हेतु अकाउंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। इस दिशा में, सरकार और प्रशासन के आदेशानुसार, हर प्रभावित पंचायत में विशेष कैंपों का आयोजन किया जा रहा है ताकि प्रभावित परिवारों को उनके हक की धनराशि सुगमता से मिल सके।

हालांकि, पिछले तीन दिनों से मौसम की खराब स्थिति के कारण, कुछ पंचायतों में ये कैंप पूरी तरह से आयोजित नहीं हो पाए हैं। इस समस्या के समाधान हेतु, प्रत्येक प्रभावित पंचायत में सरकारी आदेशों के अनुसार, विशेष तौर पर तैयार की गई एक्सेल शीट्स का उपयोग किया जा रहा है, जिसमें कलर कोडिंग के माध्यम से प्रत्येक अकाउंट धारक की स्थिति को दर्शाया गया है।

इस पहल के अंतर्गत, विशेष रूप से रेड कलर कोडिंग वाले खाताधारकों को विशेष ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि इसका मतलब हो सकता है कि उनका अकाउंट नंबर गलत है, अकाउंट नंबर मौजूद नहीं है, या फिर उनके जीवन में कोई महत्वपूर्ण घटना जैसे मृत्यु या विवाह हो चुका है। प्रभावित परिवारों से निवेदन किया जाता है कि वे अपने पंचायत सचिव से संपर्क करके इस जानकारी को सही करवाएं और सभी जरूरी दस्तावेज जमा करवाएं।

इस प्रक्रिया के माध्यम से, संबंधित प्रभावित परिवारों को उनके हक की धनराशि उनके खातों में शीघ्रता से मिल सकेगी। प्रशासन और स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों का प्रयास है कि इस सप्ताह के अंत तक सभी अकाउंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए और प्रभावित परिवारों को उनके खातों में धनराशि प्रदान की जा सके।

प्रशासन और सरकार की इस पहल का मुख्य उद्देश्य प्रभावित परिवारों को उनके हक की धनराशि सुगमता से प्रदान करना है, ताकि वे अपने जीवन में आई इस बड़ी परिवर्तन की स्थिति का सामना कर सकें। समुदाय के सभी सदस्यों से इस कार्य में अपनी सक्रिय भागीदारी और सहयोग की अपेक्षा की जाती है।